Skip to main content

WordPress Blog Ka Backup cPanel Se Kaise Le



सभी blogger के लिए यह बहुत ही जरूरी है कि वह अपने blog का backup लेकर जरूर रखे क्योंकि आज Internet पर कुछ भी safe नहीं है। कब, किस समय आपका blog या website hack हो जाए इसका कोई  भरोसा नहीं है। आज मैं इस पोस्ट में बताने जा रहा हूँ अपने WordPress blog ka  backup cPnael se kaise lete hai ?
Backup को आप अपने computer में save करके रख सकते है। मैंने updraftplus plugin से WordPress blog ka backup automatically dropbox में लेने के लिए भी बताया है।

WordPress Blog Ka Backup Lena Kyo Jaruri Hai ?


अगर आपने अभी तक अपने blog या website का backup लेकर नहीं रखा है या फिर regular backup नहीं लेते है तो आप सबसे बड़ी गलती कर रहे है। एक पल में आपका ब्लॉग कभी भी destroy हो सकता है और आपकी सारी मेहनत एक क्षण में बर्बाद हो सकती है फिर पछताने के सिवाय आपके पास कुछ नहीं बचेगा। इसलिए मैं आपको कहूँगा कि इस भरोसे पर ना रहे कि बाद में backup ले लूंगा। अभी तुरंत अपने wordpress blog ka backup लेकर रख ले।

अपने WordPress blog का data किसी भी वजह से destroy हो सकता है जैसे कि hacker द्वारा आपके site को hack कर लेना, hosting provider द्वारा किसी वजह से आपके data को lose कर देना या फिर site में किसी internal problem के वजह से भी आपके blog का data lose हो सकता है। So, आपको पहले से तैयार रहना होगा ताकि आपकी मेहनत यूँ ही waste ना चला जाए।
आपको अपने WordPress blog का plugin को भी update करते रहना चाहिए। समय-समय पर plugin को update करने के लिए कहा जाता है, ऐसा इसलिए क्योंकि उसमें जरूर कुछ न कुछ bug पाया जाता होगा। और hacker इसी bug का फायदा उठाकर आपके WordPress blog के अंदर भी पहुंच सकते है। so, plugin को update जरूर करते रहना चाहिए।


WordPress Blog Ka Backup Kaise Le Without Plugin

मैं आपको manually wordpress blog ka backup लेने के लिए बताऊंगा बिना plugin का इस्तेमाल किये हुए। इस method से WordPress blog ka backup लेकर अपने computer में save करके रख सकते है।
तो यह bakup लेने की तकनीक बहुत ही आसान है। नीचे का steps follow करे :
Step 1 : सबसे पहले पाने Web Hosting Account के cPanel में login करे।
Step 2 : Login करने के बाद Files section में Backups option पर click करे।
Step 3 : अब Backup window open होगा। इसमें दो तरह का backup का ऑप्शन होगा :
  • Full Backups
  • Partial Backups
आपको अभी partial backups लेना है। Full backup तभी ले जब website को एक hosting से दूसरे hosting पर transfer करना हो।
Step 4 : Partial Backup section में तीन ऑप्शन होंगे :
  • Download a Home Directory Backup
  • Download a MySQL Database Backup
  • Download Email Forwarders
तीनो को डाउनलोड कर लेना है।
partial backups of wordpress site
Home Directory पर क्लिक करे, आपका websites का files download होना start हो जाएगा। इसी तरह से Database तथा Email forwarders के link पर क्लिक करके download कर ले।

WordPress blog ka backup kaise lete hai से सबंधित कोई भी question हो तो मुझे comment करें। इस ब्लॉग के सभी new post को direct अपने Email पर पाते रहने के लिए अभी subscribe करे।

Comments

Popular posts from this blog

Bigg Boss की पूर्व कंटेस्टेंट रश्मि देसाई की फोटो इंटरनेट पर मचा रहीं धमाल, देखें फोटोज

रश्मि देसाई ने लाल रंग की बंगाली साड़ी के साथ एक बड़ी नथ पहनी हुई है. वह सिंदूर, बिंदी और लाल चूड़ियों में काफी जच रही हैं. देखें फोटो- from Zee News Hindi: Entertainment News https://ift.tt/31xMZV4

Virat और Samrat को करीब देख Pakhi हुई कनफ्यूज, दोनों का साथ छोड़कर किसी और का थामा हाथ

'गुम है किसी के प्यार में' (Ghum Hai Kisikey Pyaar Meiin) पाखी का रोल निभाने वाली ऐश्वर्या शर्मा असल जिंदगी में सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहती हैं. हाल ही में उन्होंने एक वीडियो शेयर किया है, जिसमें वो यह नहीं समझ पा रहीं कि उन्हें विराट को चुनना चाहिए या सम्राट को. from Zee News Hindi: Entertainment News https://ift.tt/3z2LhZL

Anupama Spoiler Alert: अनुज और अनुपमा की दोस्ती पर उंगली उठाएगी राखी दवे! वनराज के भरेगी कान

Anupama Spoiler Alert: टीवी सीरियल 'अनुपमा' (Anupama) में इन दिनों अनुज कपाड़िया ने सबका ध्यान खींचा हुआ है. वहीं अब राखी दवे अनुपमा और अनुज की दोस्ती पर लांछन लगाने वाली है.  from Zee News Hindi: Entertainment News https://ift.tt/3C1yYi5 via IFTTT