Skip to main content

Sitemap Kya Hai ? Sitemap Kaise Banaye? Puri Jankari Hindi Me


Sitemap Kya Hai ? Sitemap Kaise Banaye? Puri Jankari Hindi Me

अगर आप एक नए Blogger है तो आपको अपने ब्लॉग बनाने से लेकर design करने तक सबकुछ आना चाहिए और साथ ही आपको पता होना चाहिए कि ब्लॉग को चाहिए और साथ ही ब्लॉग को Search Engine में कैसे लाते है ? Blog को SEO friendly कैसे बनाये ? इन सभी के बारे मेंM आपको जान लेना चाहिए ।
अब ऐसे मे आपको Sitemap Kya Hai ब्लॉग मे क्यों यूज़ करते इन सब के बारे मे जानना भी उतना ही जरुरही क्योंकी ये भी एक Search Engine Optimization का ही एक Part है,

जब हम आसानी से ब्लॉग तो बना लेते हैं लेकिन यह नही जानते जी ब्लॉग को Google search Engine में कैसे Submit करे । इस पोस्ट में आपको बताऊंगा की अपने Blog को Search Engine में Submit कैसे करे ?
Google Sitemap Kya Hai Aur Sitemap Kyu Jaruri Hai
शायद आप नही जानते होंगे कि Sitemap website or blog के लिए बहुत important होता है क्योंकि Sitemap के जरिये से हम Search Engine जैसे Google को हम अपने ब्लॉग या वेबसाइट के बारे में बताते है ।

Sitemap में blog या website की सभी pages और post की URL ऐड होते है I जिससे google आपकी site की सभी pages or posts को एक list में देख सकता है ओर आसानी से उन्हें  a crawl करके   index करता है। तो अब जानते है की Sitemap क्या है

Sitemap Kya Hai

Sitemap एक तरह का XML file होता है अब आप सोच रहे होंगे कि यह XML क्या है तो इसके बारे मे आपको इतनी Details में जाने की जरुरत नहीं है आपको बस ये पता होना चाहिए कि Sitemap Kya Hai। Sitemap एक File कि तरह होता है जिसमे हमारे ब्लॉग  के Page, Post की Details होती है जैसे Post के URL, Post published Date,Post Update date etc.
जब आप Sitemap बनाके Search Engine जैसे Google,Yahoo, Bing में Add करते है तो google के bots के जरिये crawl करते है ,और sitemap को की मदद से सर्च इंजन आपके पोस्ट को जल्दी इंडेक्स करता है ।

Sitemap Kaise Banaye

तो चलिए अब जानते है Website के लिए sitemap कैसे बनाये ? Blog के लिए sitemap कैसे बनाये ?  अगर आप इन सवालों के जवाब जानना चाहते है तो यहा में कुछ Steps बता रहा हु आप इससे Follow करके अपने ब्लॉग के लिए Sitemap बना सकते है ।

STEP 1 :

सबसे पहले आप Sitemap बनाने की वेबसाइट XML-Sitemaps.com को open कर लीजिए . अब आपके सामने Sitemap sitemap generate करने का page open होगा । में आपको बता देना चाहता हु की आप यहा पे सिर्फ 500 pages का sitemap बना सकते है Aअगर आप 500 से ज़्यादा pages का sitemap बनाना चाहते है तो आप कोई दूसरा tool का इस्तेमाल कीजिये या फिर इसका Pro Version Buy कर लीजिये ।

Step 2

अब आपको यहा पे अपने ब्लॉग का URL डालना है जैसे कि www.sabkimadad.com । अगर आप अपने ब्लॉग में https:// का इस्तेमाल करते है तो URL में https:// jarur जरूर लगाए lagaye जैसे कि https://example.com

STEP 3 :

अब आपके सामने एक Page खुलेगा जहा पेन “Please wait, Sitemap generation in progress.” लिखा होगा । अब आपको यहा पर कुछ समय इंतेज़ार करना होगा उसके बाद आपका sitemap ready हो जाएगा ।

STEP 4 :

अब आपका Sitemap बन चुका है ,आप यहा सर sitemap को view कर सकते है ,download भी कर सकते या किसी को Send भी कर सकते है। अगर आप अपने sitemap को google search console में add करना चाहते है तो आप " Google Search Console" option ओर click कीजिये ।

STEP 5 :
I Hope आपने पहले से ही अपनी site को Google search console में verify कर चुके हैं और अब आपकों अपने webmaster tool dashboard में यहां से login करना होगा, उसके बाद आप अपने Google Webmaster Tool dashboard के अंदर, right-hand side पर आपको “Sitemaps” नाम से एक option दिखेगा।
वहा पे आपको sitemap.xml डालके Submit पर Click करना है

अब आपका Sitemap Google के Search Console में Submit हो गया है , अब कुछ समय बाद आपका sitemap google में index हो जाएगा ,अगर आपका sitemap index नही होता है तो आप कुछ दिन तक wait करे क्योंकि कभी कभी 1 week भी लग सकता है ।

उम्मीद करता हु अब आपको पता चल गया होगा की Sitemap Kya Hai और Sitemap कैसे बनाते है,तो इस तरह आप अपने wordpress या blogspot ब्लॉग के sitemap Create कर सकते है अगर आपको ये Post अच्छा लगा आप इसे Share जरूर करे और अगर आप को sitemap बनाने या submit करने में कोई भी problem हो रही है तो आप नीचे कमेंट में पूछ सकते है।



Comments

Popular posts from this blog

Bigg Boss की पूर्व कंटेस्टेंट रश्मि देसाई की फोटो इंटरनेट पर मचा रहीं धमाल, देखें फोटोज

रश्मि देसाई ने लाल रंग की बंगाली साड़ी के साथ एक बड़ी नथ पहनी हुई है. वह सिंदूर, बिंदी और लाल चूड़ियों में काफी जच रही हैं. देखें फोटो- from Zee News Hindi: Entertainment News https://ift.tt/31xMZV4

Virat और Samrat को करीब देख Pakhi हुई कनफ्यूज, दोनों का साथ छोड़कर किसी और का थामा हाथ

'गुम है किसी के प्यार में' (Ghum Hai Kisikey Pyaar Meiin) पाखी का रोल निभाने वाली ऐश्वर्या शर्मा असल जिंदगी में सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहती हैं. हाल ही में उन्होंने एक वीडियो शेयर किया है, जिसमें वो यह नहीं समझ पा रहीं कि उन्हें विराट को चुनना चाहिए या सम्राट को. from Zee News Hindi: Entertainment News https://ift.tt/3z2LhZL

Anupama Spoiler Alert: अनुज और अनुपमा की दोस्ती पर उंगली उठाएगी राखी दवे! वनराज के भरेगी कान

Anupama Spoiler Alert: टीवी सीरियल 'अनुपमा' (Anupama) में इन दिनों अनुज कपाड़िया ने सबका ध्यान खींचा हुआ है. वहीं अब राखी दवे अनुपमा और अनुज की दोस्ती पर लांछन लगाने वाली है.  from Zee News Hindi: Entertainment News https://ift.tt/3C1yYi5 via IFTTT