Skip to main content

SEO Kya Hai ? What Is SEO In Hindi Full Information

अगर आपने  अपना Blog या Website बनाया है  ,और आप उस Search Result में Top Ranking पर लाना चाहते है । अगर आपको  पता है नही की seo क्या है ?  तो आप अपनर ब्लॉग बनाने के बाद कुछ भी नही कर सकते । Its Easy to make a Blog or Website but its Hard to make it Successfull हर Blogger और  Website Owner यह चाहते है कि उन्हें  Search Engine से  Quality Traffic मिले  But without Knowing SEO ,आप SEO को जाने बिना Search Engine से  Quality Traffic नही ला सकते ।  चलिये थोड़ा Details में में आपको बताता हूं कि SEO क्या है ? और यह कैसे काम करता है ?




SEO Kya Hai- What is SEO in Hindi?

SEO का मतलब है  Search Engine Optimization SEO का Main Function  होता है वेबसाइट या Blog को  Search Engine के लिए  Optimize करना  Search Engine क्या है यह हम सभी को पता है Google,Bing,Yahoo दुनिया के सबसे Popular Search Engine है  अगर आसान भाषा में कहे तो SEO एक ऐसी Technique है जिससे Use करके हम अपने  Blog को Search Engine पर  No. 1 Position पर रख सकते है । 

आइये और Simple Language में समझते है मान  लीजिये  ,जब हम Google में जाकर कुछ भी keyword type करते है और उस  Keyword से सम्बंधित (Related)  जितने भी Content होते है वो Google हमें दिखा देता है और जो Content हमें नज़र आता है वो अलग अलग  Blog से नज़र आता है और जो Result हमें सबसे ऊपर यानी Top Position पर दिखाई देता है वो Blog Google पर No.1 Rank पर है । क्योंकि उस उस Blog में  SEO  का अच्छी तरह से इस्तेमाल किया गया है जिसकी वजह से Search Engine से ज़्यादा Traffic आता है।

SEO हमे हमारे  Blog को Top Position pपर लाने के लिए मदद करता है ,अगर हमारे  Blog No.1 Rank पर आता है तो जाहिर सी बात है उसमें Traffic भी ज़्यादा आएगा । क्योंकि No.1 Rank पर होने की वजह से Visitors सबसे पहले हमारी Site में Visit करेंगे और इसकी वजह से Blog में ज़्यादा Visitors आने की Probability बढ़ जाती है । 

Importance Of SEO-

SEO Blog के लिए क्यों जरूरी है ?

उम्मीद करता हु आपको ऊपर दी हुई जानकारी SEO क्या है, समझ मे आई होगी  अभी मचलिए अब जानते हैं की ये Blog के लिए क्यूँ जरुरी है. हम अपने   Blog को  No. 1 Rank करने के लिए SEO Optimisation करते है ।

For example मान लीजिये मैंने एक Blog बनाया है और उसमें High Quality Content भी  Publish की हुई और मुझे नही पता कि SEO क्या है  और इसका किस प्रकार से Use किया जाता है तो मुझे अपने Blog में Traffic नही मिलेगी और Simple सी बात है मेरी  Warning भी नहो होगी ।
अगर हम SEO का अच्छी तरीके से इसतेमाल नही करेंगे तो जब कोई  User Keyword Search करेगा तो उसके Site पे अगर उस  Keyword से  Related कोई Content नही है तो  User आपके site को  Access नही कर पायेगा । क्योंकि Search Engine Site को ढूंढ नही पायेगा और ना ही Content को Database में  Store कर पायेगा ।

समझने में  SEO बहुत Easy है लेकिन बहुत Hard  लगता है लेकिन यह बहुत Easy है उन लोगो के लिए जो इससे समझ लेते है ,एक बार मे आपको कुछ भी समझ मे नही आएगा । जरूरत है आपको बार बार पड़ने ,सीखने और समझने  की

अगर आप Search Engine से Traffic पाना चाहते है तो आपको  SEO को  Follow करना होगा Thats why its most Important Factor for Websites and Blogs.

SEO कितने प्रकार के होते हैं – Types Of Search Engine Optimization

Basically There are Two Types of SEO

-ON PAGE SEO (On Page Optimization)
-OFF PAGE SEO(Off Page Optimization)

Onpage SEO में  सब काम blog के अंदर करना पड़ता। है । जैसे कि Website को ठीक तरह से Design करना जो की Search Engine के लिए   SEO Friendly हो.  SEO Friendly Template  इस्तेमाल करना. अच्छे  Quality Contents लिखना और उनमे अच्छे Keywords का इस्तेमाल करना । इसके अलावा  भी On Page SEO में  Website की speed, Blog का Title Tag, Blog का  Meta description, Keyword Density, Hidden Content, Image alt tag, Internal और  internal links, URL Structure, Bold Important Keywords, Post Heading, Post Length and Sitemap etc आदि आता है 


Off Page SEO में हम जो भी करते है वो सब हमे    Blog के बाहर करना पड़ता है ।

Off Page SEO में हमे अपने Blog का promotion करना होता है जैसे बहुत से Popular में जाकर उनके Post पर Comment करके  Backlink बनाना ।



पिछ्ली  Post में हमने बात की थी कि  Backlink Kya Hai aur Quality Backlink Kaise Banaye हम सभी लोग जानते है कि  Backlink से Website को बहुत फायेदा होता क्योंकि जितना ज्यादा Quality Backlinks होगा उतनी ही ज़्यादा  Google की नज़र में आपकी Website की Reputation बढ़ेगी ।


Off Page SEO में हमें अपने Blog को Search Engine में Submit करना होता है  ,जैसे कि Google,Bing,Yahoo etc. और अपने Blog Post को Facebook,Twitter, Google + ,Whatsapp  Share करना  होता है

बारे में पता चल गया होगा ,मैंने यह Article बहुत मेहनत से आप लोगो के लिए लिखा है , इसे Social Media पर Share करके मेरी मेजनेट में रंग जरूर डाले ।


Comments

Popular posts from this blog

Bigg Boss की पूर्व कंटेस्टेंट रश्मि देसाई की फोटो इंटरनेट पर मचा रहीं धमाल, देखें फोटोज

रश्मि देसाई ने लाल रंग की बंगाली साड़ी के साथ एक बड़ी नथ पहनी हुई है. वह सिंदूर, बिंदी और लाल चूड़ियों में काफी जच रही हैं. देखें फोटो- from Zee News Hindi: Entertainment News https://ift.tt/31xMZV4

Virat और Samrat को करीब देख Pakhi हुई कनफ्यूज, दोनों का साथ छोड़कर किसी और का थामा हाथ

'गुम है किसी के प्यार में' (Ghum Hai Kisikey Pyaar Meiin) पाखी का रोल निभाने वाली ऐश्वर्या शर्मा असल जिंदगी में सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहती हैं. हाल ही में उन्होंने एक वीडियो शेयर किया है, जिसमें वो यह नहीं समझ पा रहीं कि उन्हें विराट को चुनना चाहिए या सम्राट को. from Zee News Hindi: Entertainment News https://ift.tt/3z2LhZL

Anupama Spoiler Alert: अनुज और अनुपमा की दोस्ती पर उंगली उठाएगी राखी दवे! वनराज के भरेगी कान

Anupama Spoiler Alert: टीवी सीरियल 'अनुपमा' (Anupama) में इन दिनों अनुज कपाड़िया ने सबका ध्यान खींचा हुआ है. वहीं अब राखी दवे अनुपमा और अनुज की दोस्ती पर लांछन लगाने वाली है.  from Zee News Hindi: Entertainment News https://ift.tt/3C1yYi5 via IFTTT