Skip to main content

Blog Par Traffic Kaise Badhaye ? How To Increase Traffic On Blog In Hindi


Blog Par Traffic Kaise Badhaye ? How To Increase Traffic On Blog In Hindi


हेलो दोस्तो कैसे है आप सब ? हम सब जानते है को इंग्लिश ब्लॉग के मुकाबले Hindi Blog पर बहुत कम ट्रैफिक आता है, ऐसा इसलिए क्योंकि हिंदी भाषा का प्रयोग सभी देशों में नही किया जाता है। जितने भी Hindi Bloggers है वो ज़्यादातर भारत को ही Target करते है। क्योंकि हिंदी भाषा का प्रयोग ज्यादातर इंडिया में किया जाता है।

आज इस पोस्ट में हम जानेंगे कि Hindi Blog पर Traffic कैसे बढ़ाएं। अगर आप एक ब्लॉगर है हर हिंदी में ब्लॉगिंग करते है तो शायद आपके मन में भी यह सवाल जरूर होगा कि क्या Hindi Blog पर भी हम High Traffic ला सकते है ? अगर है तो कैसे ?


Blog Par Traffic Kaise Badhaye ? How to increase Traffic on Blog In Hindi


चाहे आप कितना भी अच्छा पोस्ट क्यों न् लिखे अगर आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक नही है उससे पड़ने वाले Reader नही है ,तो वो किसी काम का नही है। आज के इस पोस्ट में में आपको  ऐसे 10 तरीक़े बताऊंगा जिससे फॉलो करके आप अपने Blog की Traffic को Increase कर सकते है।


हम आर्टिकल्स तो लिखते है लेकिन उसके बावजूद भी हम छोटी छोटी गलती करते है जिसका नतीजा हमे बाद में भुगतना पड़ता है। मैंने अक्सर नए Blogger को यह कहते सुना है कि मेरे Blog पर बहुत काम Traffic आता है ,अपने ब्लॉग का ट्रैफिक को कैसे बढ़ाये (How to increase traffic on blog in hindi)


#1  Write High Quality Content


High quality post लिखके ब्लॉग पर visitors बढ़ाने का बहुत अच्छा तरीका है। अगर आप Keyword Research करके High Quality Content लिखते है तो बहुत ही जल्द आपके ब्लॉग का ट्रैफिक बढ़ने लगेगा ।

क्योंकि High Quality Articles को Visitors के साथ साथ Search Engine भी पसंद करता है।

जिससे आपके द्वारा लिखि हुई Articles को एक अच्छी रैंक (Rank) मिलेगी। जिस भी टॉपिक में आप लिख रहे है हमेशा हर पोस्ट को Details में लिखने का प्रयास करे। अपने Blog Post ki Title, Permalink, Paragraph, Image को सही तरीके से Optimize करे। अगर आप नही जानते है कि ब्लॉग के लिए बढ़िया आर्टिकल कैसे लिखे तो आप एक बार इस आर्टिकल को जरूर पढ़ लीजिये।


#2 Submit Blog to All Search Engines


ज़्यादा तर blogger ब्लॉग तो बना लेते है लेकिन अपने blogs को सर्च इंजन में सबमिट नही करते है ,जिसकी वजह से उन्हें गूगल या अन्य किसी सर्च इंजन से ट्रैफिक नही मिल पाता है। तो आप यह गलती कभी भी न करे।


आप अपने ब्लॉग को Google, Yahoo ,Bing जैसी पॉपुलर सर्च इंजन पर जरुर सबमिट कीजिये जिससे आपको वहा से भी ट्रैफिक मिलेगा,गूगल सर्च कंसोल पर अपने ब्लॉग को कैसे Add करते है जानने के लिए इस पोस्ट को जरूर Read कीजिये।


#3 Comment On Other Blogs


दूसरे Blogs पर Comment करके भी आप थोड़ी बहुत Traffic अपने ब्लॉग पर ला सकते है। हमेशा अपने अपना Category से मिलता जुलता Blog पर ही comment करे। जब आप किसी दूसरे ब्लॉग पर Comment करते है तब अपने Blog का URL जरूर Add करे। इससे होगा यह कि कुछ लोग ब्लॉग का कमेंट भी पड़ते है ,तब एक ब्लॉग का Visitor दूसरे ब्लॉग पर आ जाते है। जब भी कोई Visitors आपके Blog पर Comment करता है,कोई सवाल पूछता है तो उसका Reply जरूर दे। इसे यूज़र्स आपके साइट पर दुबारा से आएंगे।


यहा पे मै आपको एक बात बताना चाहता हु सिर्फ Comment करना ही जरूरी नही है बल्कि जिस ब्लॉग पर आप कमेंट करने जा रहे है उस ब्लॉग का पोस्ट पढ़कर ही Comment करे ,में आपको यह बात इसलिए बता रहा हु क्योंकि लोग Backlink के लिए कुछ भी कमेंट कर देते है जिससे बाद में Admin आपके Comment को Approved नही करते है।


#4  Keyword Research


Search Engine से Keyword Research करके भी आप अपने Blog पर Visitors ला सकते है। Keyword Reaserch करने के लिए में गूगल कीवर्ड प्लानर और Aherefs का इस्तेमाल करता हु। में आपको Suggest करूँगा की आर्टिकल लिखने से पहले आप Keyword  Research जरूर करे और ऐसी Keyword को Target कीजिये जिसका Search Volume बहुत ज़्यादा है और साथ ही में उससे Related Keyword को भी अपनी पोस्ट में जरूर Add करे।


इससे आपको Search Engine से High Traffic मिलेगा। Keyword Research करने का बहुत सारा Tool है ,आप किसी एक Tool का इस्तेमाल कर सकते है जैसे Google Keyword Planner, SemRush,Aherfs।


#5 Guest Posting On Other Blog


दूसरे ब्लॉग में Guest Post करके Visitor लाने का यह सबसे बढ़िया तरीका है। आप अपने Blog से जुड़ी किसी Other Blogs में Guest Post Publish करके भी अपनें Blog के trafic को बड़ा सकते हो। सबसे पहले कुछ अच्छे Reputed Blogs जो Find कीजिये उसके बाद आप उन Blogs में Guest Posting कर सकते है।


अगर आप चाहे तो हमारे ब्लॉग पर भी Guest Post पब्लिश कर सकते है। जिसके बदले में आपको एक Do Follow Backlink भी दिया जाएगा।


#6  SEO – Search Engine Optimization


SEO का मतलब होता है Search Engine Optimization, अगर आप SEO के बारे में Details में जानना चाहते है तो आप इस पोस्ट को पढ़ सकते है। बिना SEO के किसी भी Blog या Website पर ट्रैफिक लाना बहुत मुश्किल है क्योकि किसी भी Website या Blog पर Traffic का Main Source होता है Search Engine। सर्च इंजन से ही आप Organic Traffic पा सकते है।


आप कल्पना भी नही कर सकते कि आप सर्च इंजन से कितना ट्रैफिक ले सकते है, अगर आपने अपने ब्लॉग को Search Engines के लिए Optimize नही किया तो आपको organic traffic नही मिलेगा। अगर आप चाहते है कि आपके ब्लॉग पर भी गूगल या अन्य किसी सर्च इंजन से ट्रैफिक आये तो आपको1 SEO को समझना होगा कि ,SEO क्या है ,कैसे काम करता है उसके बाद ही आप अपने ब्लॉग को गूगल पर रैंक करा सकते है।


#7 Web Directory Submission


Blog बनाने के बाद सबसे जरूरी है उसको Web Directory में Submit करना ,ऐसा अगर आप करते है तो आपके ब्लॉग को बहुत फायदा होगा। Internet पर बहुत सारी वेब डायरेक्टरी सबमिशन साइट मिल जाएगी ,सबसे पहले आप उनमें से ऐसी साइट्स को Select कीजिये जिसका DA(Domain Authority) और PA(Page Authority) अच्छा है। याद रखिये की आपको ऐसी साइट्स पे लिंक सबमिट करना है जिसका DA और PA High हो।


#8 Increase Blog Traffic With The Help Of YouTube Videos


बिना SEO करके अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक पाने के यह बहुत अच्छा तरीका है,जिसको में Personally Follow करता हु। हम सब जानते है Google के बाद YouTube दुनिया का सबसे बड़ा Search Engine है ,कुछ लोग ऐसे होते है जो पढ़ने की वजाए वीडियो देखना पसंद करते है तो ऐसे में आप YouTube पर चैनल बनाके Trafic को Divert कर सकते है।


वीडियोस अपलोड करने के बाद आप अपने वीडियो के Description में अपने ब्लॉग का लिंक Add करके अपने Youtube चैनल के Visitors को अपने ब्लॉग पर ला सकते है। में खुद इसी Tips को फॉलो करता हु जिससे मुझे यूट्यूब से भी थोड़ा बहुत Traffc मिलता है।

#9 Create Simple and Fast Loading Blog


हमेशा अपने Blog को Fast Loading बनाये रखे ,ऐसा इसलिए क्योंकि ज़्यादा तर Users Slow Open होने वाली Sites को Ignore कर देते है। गूगल के हिसाब से आपका ब्लॉग 3-4 second में खुलना चाहिए।


Blog का Look और Design भी Blog पर High Traffic लाने में बहुत मदद करता है। अगर आप चाहते है कि Users आपके ब्लॉग पर देर तक रहे, तो कोई अच्छी सी Fast Loading Template/Theme का इस्तेमाल जरूर करे। अपने ब्लॉग योई Unnecessary Widget और Plugins का इस्तेमाल न करे।

#10 Use Post/Social Sharing Button


मैंने बहुत से ऐसे ब्लॉग देखा है ,जिसमे ब्लॉग पोस्ट को शेयर करने का कोई Option नही है। बहुत से Template या Theme ऐसी होती है जिसमे पोस्ट Sharing का Button नही होता है,लेकिन अगर आपको थोड़ी बहुत Coding की Knowledge है तो आप खुद भी Template को Customized कर सकते hey


Facebook, Twitter, & Google+, Pinterest आज के ज़माने में हर कोई इस्तेमाल करता है। तो आप इन सभी Social Share Buttons को अपनेे ब्लॉग में लगाकेे अपने ब्लॉग पोस्ट की Reach को बढ़ा सकते है ।इससे होगा यह कि जब भी किसी Visitors को आपका ब्लॉग पोस्ट पसंद आयेगा तो ए वो Share जरूर करेगा। जिससे ज़्यादा से ज़्यादा लोगों तक आपकी पोस्ट पहुच जाएगी और वो Definitely आपके Blog को Visit करेंगे।

तो यह था अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक बढ़ाने का कुछ Tips ,जो मैंने आपके साथ शेयर किया,अगर आपके नजर नज़र ऐसी कोई Tips है जिसको मैंने इस पोस्ट में Cover नही किया तो आप Comment करके बता सकते है।


अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया तो इसे Social Media पर अपने दोस्तो के साथ Share जरुर करे,


में उम्मीद करता हु इन सभी Tips को Follow करने के बाद आपके Blog पर Traffic जरूर आएगा

Comments

Popular posts from this blog

Bigg Boss की पूर्व कंटेस्टेंट रश्मि देसाई की फोटो इंटरनेट पर मचा रहीं धमाल, देखें फोटोज

रश्मि देसाई ने लाल रंग की बंगाली साड़ी के साथ एक बड़ी नथ पहनी हुई है. वह सिंदूर, बिंदी और लाल चूड़ियों में काफी जच रही हैं. देखें फोटो- from Zee News Hindi: Entertainment News https://ift.tt/31xMZV4

Virat और Samrat को करीब देख Pakhi हुई कनफ्यूज, दोनों का साथ छोड़कर किसी और का थामा हाथ

'गुम है किसी के प्यार में' (Ghum Hai Kisikey Pyaar Meiin) पाखी का रोल निभाने वाली ऐश्वर्या शर्मा असल जिंदगी में सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहती हैं. हाल ही में उन्होंने एक वीडियो शेयर किया है, जिसमें वो यह नहीं समझ पा रहीं कि उन्हें विराट को चुनना चाहिए या सम्राट को. from Zee News Hindi: Entertainment News https://ift.tt/3z2LhZL

Anupama Spoiler Alert: अनुज और अनुपमा की दोस्ती पर उंगली उठाएगी राखी दवे! वनराज के भरेगी कान

Anupama Spoiler Alert: टीवी सीरियल 'अनुपमा' (Anupama) में इन दिनों अनुज कपाड़िया ने सबका ध्यान खींचा हुआ है. वहीं अब राखी दवे अनुपमा और अनुज की दोस्ती पर लांछन लगाने वाली है.  from Zee News Hindi: Entertainment News https://ift.tt/3C1yYi5 via IFTTT